कराटे वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने बैंगकॉक जा रही है अंजुमन गर्ल्स स्कूल की हुमैरा 

कोलकाता: भारत में क्रिकेट का इतना क्रेज है कि हर लड़का cricket में ही अपना कैरियर बनाना चाहता है। जबकि लड़कियों की आईडल सानिया मिर्जा और पीवी सिंधु हैं। इसलिए उन्हें टेनिस और बैडमिंटन में ही अपना कैरियर सुरक्षित नजर आता है। लेकिन इन सब के विपरीत कोलकाता की एक लड़की मार्शल आर्ट्स के खेल में नाम कमाने के सपने देख रही है।

कोलकाता के वार्ड नंबर 54 के अंतर्गत फूलबागन की रहने वाली हुमैरा शमी अंजुमन गर्ल्स स्कूल की कक्षा नौ की छात्रा है। जिस उम्र में दूसरी लड़कियां खिलौनों से खेलती हैं, उस उम्र में हुमैरा के दिल में कराटे सीखने का ख्याल आया। हुमैरा को कराटे से लगाव अंतरराष्ट्रीय कराटे कोच और चैंपियन एमए अली को देख कर शुरू हुआ था। जो पिछले कई वर्षों से कोलकाता बच्चों को कराटे की ट्रेनिंग दे रहे हैं। कराटे सीखने का जुनून हुमैरा को कोलकाता के रामलीला पार्क ले आया, जहां एमए अली की फ्री कराटे क्लास चलती है।

पिछले कई वर्षों से कराटे सीख रही हुमैरा इस दौरान कई मुकाबले जीत चुकी है,लेकिन उसका असली इम्तिहान अब शुरू होने वाला है। हुमैरा अगले महीने थाईलैंड की राजधानी बैंगकॉक में होने वाले मार्शल आर्ट्स के वर्ल्ड चैंपियनशिप “वर्ल्ड मीट 2022 ” में हिस्सा लेने वाली है। हुमैरा का कराटे वर्ल्ड चैंपियनशिप में भाग लेने वाली 32 सदस्यीय भारतीय टीम में चयन हुआ है।

भारतीय टीम में चयन होने से हुमैरा बेहद खुश है। वो मार्शल आर्ट्स के दुनिया के इस सबसे बड़े मुकाबले में कामयाबी हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। अंतरराष्ट्रीय कराटे कोच और चैंपियन एमए अली की देखरेख में ट्रेनिंग कर रही हुमैरा को यकीन है कि वो कराटे वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने देश के लिए गोल्ड मेडल जरूर जीतेगी।

बैंगकॉक के बाद हुमैरा की अगली मंजिल दुबई होगी, जहां वो आगे साल होने वाले अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले में हिस्सा लेगी, जिसके लिए इस साल नवंबर में कैंप लगेगा,लेकिन समस्या ये है कि उसी वक्त स्कूल में उसकी परीक्षा है। ऐसे में वो ये तय नहीं कर पा रही है कि वो ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा ले या परीक्षा में शामिल हो। वैसे ये फैसला करने के लिए अभी उसके पास काफी वक्त है। फिलहाल हुमैरा का ध्यान सिर्फ वर्ल्ड चैंपियनशिप पर केंद्रित है। जिसमें गोल्ड मेडल जीत कर वो अपना और अपने देश का नाम सारी दुनिया में रौशन करना चाहती है।

Leave a Reply

Shares