शिक्षक दिवस पर, देश भर के 5 दूरदर्शी, 10 संस्थानों और 169 शिक्षकों को शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए 7वें एएमपी राष्ट्रीय पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया

मंगलवार, 5 सितंबर 2023: समाज में एक शिक्षक/प्रशिक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण और मूल्यवान दोनों है। इस प्रकार, 2017 से एएमपी ने छात्रों के जीवन और समग्र समाज में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं और अमूल्य योगदान के लिए भारत भर के शिक्षिकों और शिक्षकों की भूमिका को सम्मानित और सराहा है।

शिक्षकों के महत्व को पैगंबर मुहम्मद (PBUH) के उद्धरण से समझा जा सकता है जिसमें उन्होंने कहा था कि “मुझे केवल आपके लिए एक शिक्षक के रूप में भेजा गया है”। पैगंबर (PBUH) ने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से लोगों के दिल और दिमाग पर प्रभाव डाला।

शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए 7वें एएमपी राष्ट्रीय पुरस्कार 2023 का अभिनंदन कार्यक्रम शिक्षक दिवस पर अल-अमीन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, बेंगलुरु, कर्नाटक में एक प्रभावशाली समारोह में आयोजित किया गया था। इसमें कुछ पुरस्कार विजेताओं, विशेष रूप से आमंत्रित अतिथियों, एएमपी सदस्यों और स्वयंसेवकों और अकादमिक समुदाय के सदस्यों ने भाग लिया। अन्य विजेता जो बेंगलुरु नहीं जा सके, उन्होंने ऑनलाइन और कई अन्य ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समारोह में भाग लिया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा के पूर्व उप सभापति के रहमान खान अभिनंदन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने इस अवसर पर सभी शिक्षकों को बधाई दी और समाज में योगदान देने के लिए मुस्लिम पेशेवरों को एक साथ लाने की एएमपी की पहल की अत्यधिक सराहना की। उन्होंने उल्लेख किया कि हमें सरकार पर अत्यधिक निर्भर नहीं रहना चाहिए क्योंकि वह केवल सुविधाप्रदाता है, प्रदाता नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हमें प्रगति करनी है तो हमें और अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना होगा।

एएमपी के अध्यक्ष आमिर इदरीसी ने अपने भाषण में कहा, “हम हमेशा सुनते थे कि मुस्लिम शिक्षा में अनुसूचित जातियों से पीछे हैं, इसलिए जब हमने एएमपी का गठन किया, तो हमने शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया। हमारे जीवन और राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के अमूल्य योगदान की सराहना और सम्मान करने के लिए 7 साल पहले शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए एएमपी अवार्ड्स शुरू किए गए थे। उन्होंने पुरस्कार विजेताओं के बहुत गहन चयन और पेशेवर तरीके से सम्मान कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आयोजक टीम और निर्णायक मंडल को भी बधाई दी।

पुरस्कारों के विजेताओं का चयन पूरे भारत से प्राप्त लगभग 500 नामांकनों में से 15 शिक्षाविदों की प्रतिष्ठित जूरी (https://ampindia.org/AMP_Education_Awards) द्वारा किया गया था।

ये पुरस्कार निम्नलिखित 6 श्रेणियों में दिए गए जो इस प्रकार हैं;
1. लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार – 5 पुरस्कार विजेता
2. अनुकरणीय शैक्षणिक संस्थान – 10 पुरस्कार विजेता
3. प्राचार्य/संस्थानों के प्रमुख – 21 पुरस्कार विजेता
4. उच्च शिक्षा शिक्षक – 46 पुरस्कार विजेता
5. प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक – 44 पुरस्कार विजेता
6. इस्लामी शिक्षा शिक्षक (अरबी/फ़िक्ह/इस्लामिक अध्ययन) – 10 पुरस्कार विजेता

लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार निम्नलिखित शिक्षकों को दिए गए;
1) मौलाना सैयद मुहम्मद राबे हसनी नदवी (मरणोपरांत) – दारुल उलूम नदवता उलेमा
2) मौलाना गुलाम मोहम्मद वस्तानवी – संस्थापक और अध्यक्ष, जामिया इस्लामिया इशातुल उलूम
3) डॉ. सैयद शाह खुसरो हुसैनी – माननीय चांसलर, खाजा बंदानवाज़ विश्वविद्यालय
4) डॉ. अब्दुल कादर फजलानी – अध्यक्ष, फजलानी एल’अकाडेमी ग्लोबल (FLAG)
5) डॉ. अहमद अब्दुल हई – प्रबंध निदेशक, हाई मेडिकेयर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

उपरोक्त विजेताओं के अलावा, कुल 48 शिक्षकों को भी प्राथमिक और माध्यमिक, उच्च शिक्षा और संस्था प्रमुखों की श्रेणियों के लिए विशेष जूरी पुरस्कार दिए गए।

अबूबकर सिद्दीकी बेरी, संयुक्त एमडी – बेरीज़ ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस और गेस्ट ऑफ ऑनर, ने कहा, “गुणवत्तापूर्ण संस्थान बनाना महत्वपूर्ण है ताकि समाज के सभी लोग इसमें शामिल होना चाहें और समुदाय के छात्र सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।”

अब्दुल सुभान, निदेशक – फाल्कन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट्स और एक अन्य सम्मानित अतिथि ने कहा कि हमें वंचित और वंचित छात्रों को भी समर्थन देने और उन्हें पंख देने की जरूरत है। उन्होंने दिहाड़ी मजदूर के बेटे के मामले का हवाला दिया, जो अपनी प्रतिभा और समर्पण के कारण एम्स में मेडिकल अध्ययन के लिए चुना गया था।

कार्यक्रम की मेजबानी महताब खान ने की। अतिथियों का स्वागत एएमपी नेशनल कोऑर्डिनेशन टीम की प्रमुख डॉ. जाहिदा खान ने किया। पुरस्कारों का परिचय एएमपी कर्नाटक के राज्य प्रमुख सादिक पाचपुरी द्वारा किया गया। अभिनंदन और पुरस्कारों की घोषणा एएमपी नेशनल कोर टीम के सदस्य सैयद मोहम्मद नशीत द्वारा की गई, जबकि धन्यवाद प्रस्ताव बैंगलोर के प्रमुख एएमपी टीम के सदस्य नज़ीर अहमद द्वारा प्रस्तावित किया गया।

Leave a Reply

Shares